Open top menu
Tuesday, February 10, 2015





दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में आम आदमी पार्टी ने नया कीर्तिमान कायम कर डाला है. AAP ने विधानसभा की 70 सीटों में से 60 सीटों पर कब्जा जमा लिया है, जबकि 7 सीटों पर अभी बढ़त बनाए है. बीजेपी महज 3 सीटों पर ही विजय पताका फहराने में कामयाब हो सकी. सबसे बुरी गत कांग्रेस की हुई है, जो अपना खाता तक नहीं खोल पाई.
दिल्ली विधानसभा चुनाव के तहत मंगलवार को नौ जिलों के 14 केंद्रों पर मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई. पहला नतीजा करीब 10:30 बजे आम आदमी पार्टी के पक्ष में आया. बदरपुर सीट से AAP के नारायण दत्त चुनाव जीते. लेकिन वोटों की गिनती शुरू होते ही आम आदमी पार्टी एक ऐसी जीत की ओर बढ़ी, जो न सिर्फ ऐतिहासिक है, बल्कि‍ एक ऐसे समय की जीत है, जब केंद्र की सत्ता पर बीजेपी है और राजनीति के दिल यानी दिल्ली में उसे दिल के गलीचे में भी जगह नहीं मिल पाई. AAP ने 60 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि 7 पर पकड़ बनाए हुए है, वहीं बीजेपी सिर्फ तीन सीट ही जीत पाई.

साल 2013 के विधानसभा चुनाव में 49 दिनों तक सत्ता का स्वाद चखने वाली AAP इस बार पूर्ण बहुमत के साथ 'पांच साल केजरीवाल' के नारे को आगे बढ़ाएगी. शाम 5 बजे कॉस्टि‍ट्यूशन क्लब में पार्टी विधायकों की बैठक होनी है, जिसमें सरकार बनाने की राणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

उद्धव ठाकरे ने दी बधाई
महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी शि‍वसेना ने AAP को जबरदस्त जीत पर बधाई दी है. पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने केजरीवाल को फोन पर बधाई दी है. ठाकरे ने बताया कि उन्होंने केजरीवाल को शुभकामना दी और साथ ही सुझाव दिया कि वह पहले की गलतियों को न दोहराएं. ठाकरे ने दिल्ली के वोटरों को भी बधाई दी है.

बेदी की हार से हर्षवर्धन आहत
बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किरण बेदी के चुनाव हारने पर दुख जताया है. बेदी जिस कृष्णानगर सीट से चुनाव हारीं, वह हर्षवर्धन की पारंपरिक सीट रही है. हर्षवर्धन ने ट्विटर पर लिखा कि पार्टी की हार के बावजूद वह क्षेत्र की जनता से जुड़े रहेंगे.

केजरीवाल जीते, बेदी हारीं

आम आदमी पार्टी के संयोजक और सीएम प्रत्याशी अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने 26 हजार वोटों से जीत दर्ज की है. बताया जाता है कि 14 फरवरी को रामलीला मैदान में केजरीवाल शपथ ग्रहण करेंगे. यह इसलिए भी दिलचस्प है कि ठीक एक साल पहले केजरीवाल ने 14 फरवरी 2014 को ही सीएम पद से इस्तीफा दिया था.

पढ़ें, चुनाव नतीजों पर सोशल मीडिया के जोक्स...

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों ने राजधानी में बीजेपी का किला ध्वस्त कर दिया है. बीजेपी की सीएम प्रत्याशी किरण बेदी सबसे सुरक्षि‍त मानी जाने वाली कृष्णानगर सीट से चुनाव हार गई हैं. वह 2476 वोटों से AAP उम्मीदवार एसके बग्गा के मुकाबले चुनाव हारीं. अपनी हार पर प्रतिक्रिया देते हुए बेदी ने कहा, 'हार जीत अपनी जगह है. जिन लोगों ने भी मुझे वोट किया. मेरे साथ प्रचार का हिस्सा बनें मैं उन्हें धन्यवाद करना चाहती हूं.' बेदी ने कहा कि वह केजरीवाल और उनकी टीम को पूरे नंबर देंगी और हार की पूरी जिम्मेदारी अपने ऊपर लेती हैं.

किरण बेदी ने पार्टी की हार जी जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि चुनाव उनके नेतृत्व में लड़ा गया और पीएम मोदी सीएम प्रत्याशी नहीं थे. बेदी ने कहा कि केजरीवाल ने कड़ी मेहनत की और उनकी मेहनत 5 साल के लिए है. बेदी ने कहा, 'मैं बीजेपी की सदस्य बनी रहूंगी और जनता के बीच जाकर काम करूंगी.'
Source: http://goo.gl/JcFWAb


Different Themes
Written by Lovely

Aenean quis feugiat elit. Quisque ultricies sollicitudin ante ut venenatis. Nulla dapibus placerat faucibus. Aenean quis leo non neque ultrices scelerisque. Nullam nec vulputate velit. Etiam fermentum turpis at magna tristique interdum.

0 comments

Blogger Wordpress Gadgets