Open top menu
Monday, January 26, 2015





























नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग में बड़ी कामयाबी के बाद स्नैपडील टीवी कॉमर्स में भी धूम मचाना चाहती है। केबल टीवी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनी DEN के साथ मिलकर स्‍नैपडील ने टीवी शॉपिंग की दुनिया में कदम रख दिया है। सिर्फ पांच साल के अंदर ही कंपनी 2 बिलियन डॉलर (करीब 12 हजार करोड़ रुपए) के वैल्‍यूएशन को जुटाने में कामयाब रही। अब टीवी चैनल के जरिए कंपनी अपनी वैल्युऐशन में इजाफा करने जा रही है।

कब हुई थी शुरूआत
स्नैपडील की शुरुआत 2010 में हुई थी और आज यह देश की बड़ी ई-कॉमर्स फर्म है। आज इसके पास करीब 5 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट, 8 लाख से ज्यादा बुक्स और करीब 400 अलग-अलग श्रेणियों में ऑफर प्रोडक्ट्स हैं। स्नैपडील अभी ऑनलाइन सेलिंग का ही काम करता है। फरवरी 2010 में आईआईटी दिल्ली के भूतपूर्व छात्र रोहित बंसल और वार्टन ग्रेजुएट कुनाल बहल ने इसकी शुरुआत की थी। तब यह कंपनी सिर्फ डेली बेस पर डील करती थी लेकिन, कुछ समय बात वेबसाइट ने प्रोडक्ट रिटेलिंग का काम भी कई श्रेणियों में शुरू कर दिया। अब कंपनी के पास सॉफ्टबैंक जैसे विदेशी इन्वेस्टर्स भी हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष ही करोड़-अरबों का इन्वेस्टमेंट किया है।

स्‍नैपडील के सह-संस्‍थापक और सीईओ कुणाल बहल ने मनी भास्कर के अजीत सिंह के साथ खास बातचीत में शॉपिंग चैनल को लेकर कंपनी की रणनीति और विजन का खुलासा किया है।
टीवी शॉपिंग का रुख कर रही है स्नैपडील

शॉपिंग टीवी चैनल शुरू करने की वजह बिल्‍कुल साफ है। देश के करीब 15 करोड़ परिवार यानी करीब 60-70 करोड़ लोगों के लिए आज भी खबरें, मनोरंजन और सूचनाएं हासिल करने का मुख्‍य माध्‍यम टीवी ही है। इनमें से बहुत से लोगों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। यह टीवी की बहुत बड़ी ताकत है, जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। ई-कॉमर्स में कामयाबी की सीढि़या चढ़ने के दौरान ही हमें टीवी के जरिए मिलने वाली रीच का अंदाजा हो गया था। जिसके बाद “डेन स्‍नैपडील टीवी शॉप” नाम से शॉपिंग टीवी चैनल शुरू करने का निश्‍चय किया।
स्नैपडील ने डेन को ही क्‍यों चुना पार्टनर ?

स्‍नैपडील और डेन दोनों कंपनियों की अपने-अपने डोमेन पर अच्‍छी पकड़ है। आज करीब 1.3 करोड़ घरों तक डेन का केबल नेटवर्क पहुंचता है। इस तरह डेन के जरिये हम करीब पांच करोड़ लोगों तक पहुंच सकते हैं। टीवी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन में डेन और ई-कॉमर्स में स्‍नैपडील की क्षमता ही इस साझेदारी का आधार है। यह चीज इस वेंचर की सबसे बड़ी खूबी है। डेन स्‍नैपडील टीवी शॉप में दोनों कंपनियों की 50:50 हिस्‍सेदारी है। दोनों कंपनियों की मौजूदा क्षमताओं का ही नतीजा है कि हमने सिर्फ 75 दिन की तैयारी में चैनल को लाइव कर दिया है।
पहले से चल रहे शॉपिंग चैनलों से कैसे अलग होगा

हम ई-कॉमर्स के जरिये मिले अनुभव का इस्‍तेमाल शॉपिंग चैनल में करेंगे। हमारे पास व्‍यापक डेटाबेस के आधार पर उपभोक्‍ताओं की पसंद-नापसंद की जानकारी है। इसके अलावा ब्रांड्स, मैन्‍युफैक्‍चर्स और विक्रेताओं के साथ हमारे संबंधों का फायदा भी टीवी चैनल को मिलेगा। ई-कॉमर्स पर खरीदारों को मिलने वाली पेमेंट ऑन डिलिवरी और एस्योर्ड डिलिवरी जैसी खूबियां टीवी शॉपिंग पर भी मिलेंगी। सच पूछिए तो हम ई-कॉमर्स के बाद टीवी कॉमर्स को कामयाब बनाना चाहते हैं। इसमें डेन का नेटवर्क और ई-कॉमर्स में हमारा तर्जुबा बहुत काम आएगा।

डीटीएच नेटवर्क पर भी दिखेगा चैनल

फिलहाल डेन नेटवर्क पर यह चैनल नंबर 132 देश के 13 राज्‍यों में करीब 200 शहरों तक पहुंच चुका है। अगले छह महीने के अंदर डीटीएच नेटवर्क पर भी यह दिखना शुरू हो जाएगा। हमने इस साल 10 करोड़ घरों तक इस शॉपिंग चैनल को पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा है, जिससे करीब 500 करोड़ रुपये की सालाना बिक्री का अनुमान है। चैनल को जिस तरह का शुरुआती रेस्‍पॉन्‍स मिला है, उसे देखते हुए यह लक्ष्‍य मुश्किल नहीं है। गत सितंबर में डेन और स्‍नैपडील के शॉपिंग चैनल को पायलेट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू किया गया था और हम हर महीने करीब 200 फीसदी ग्रोथ से आगे बढ़ रहे हैं।

Source: http://goo.gl/JLdg37





Different Themes
Written by Lovely

Aenean quis feugiat elit. Quisque ultricies sollicitudin ante ut venenatis. Nulla dapibus placerat faucibus. Aenean quis leo non neque ultrices scelerisque. Nullam nec vulputate velit. Etiam fermentum turpis at magna tristique interdum.

0 comments

Blogger Wordpress Gadgets